Skip to main content

रिलायंस जियोफाई के बारे में जानें सबकुछ



अब तक आपने रिलायंस जियो के बारे में बहुत कुछ सुना होगा। संभवतः आप कंपनी का सिम खरीदने की जुगाड़ में भी लग गए होंगे। लेकिन एक सवाल आपके मन में हमेशा आता होगा कि क्या यह नेटवर्क भरोसेमंद है? मुफ्त रिलायंस जियो सिम पाने के कई तरीके हैं। इस सिम के साथ आपको 90 दिनों का जियो प्रिव्यू ऑफर मिलता है। इस ऑफर के तहत आपको अनलिमिटेड कॉल, मैसेज और इंटरनेट डेटा मिलेंगे। आप कंपनी के न्यूज़, म्यूज़िक और वीडियो ऑन डिमांड सर्विस का भी फायदा उठा पाएंगे। लेकिन इस कंपनी का एक डिवाइस ऐसा भी है जो पूरे घर को ऑनलाइन कर सकता है। हम बात कर रहे हैं रिलायंस जियो जियोफाई की।
GST BILLING SOFTWARE FOR ALL BUSINESS AT AFFORDABLE PRICE


भारत में मोबाइल डेटा इस्तेमाल करना बेहद ही महंगा है। उदाहरण के तौर पर, कर्नाटक में वोडाफोन नेटवर्क पर 1 जीबी 3जी पैक के लिए आपको 265 रुपये खर्चने पड़ेंगे। अभी जियो को व्यवसायिक तौर पर लॉन्च नहीं किया गया है। ऐसे में इस टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा किस दर में इंटरनेट डेटा उपलब्ध कराया जाएगा, यह तो आने वाले समय में ही पता चल पाएगा।

अगर आपके पास जियो कनेक्शन है, तो आपके पास तीन महीने के लिए मुफ्त अनिलिमिटेड इस्तेमाल का ऑफर है। अच्छी बात यह है कि स्पीड बेहतरीन है। ऐसा इस नेटवर्क पर कम लोगों के मौजूद रहने के कारण भी हो रहा है। इसके अलावा डेटा इस्तेमाल करने की कोई सीमा नहीं है। किसी और नेटवर्क पर 10 जीबी मोबाइल डेटा खपत करने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता, जबकि जियो नेटवर्क पर कई लोग एक ही दिन में 10 जीबी डेटा की खपत कर दे रहे हैं।

कई लोग जियो सिम खरीद रहे हैं और अपने फोन को वाई-फाई हॉट स्पॉट में तब्दील कर दे रहे हैं। हालांकि, ऐसा करने से फोन की बैटरी बेहद ही तेजी से खपत होती है। इस वजह से यह कारगर तरीका नहीं लगता। ऐसे में जियोफाई काम में आता है।

क्या है रिलायंस जियो जियोफाई?
जियोफाई एक निजी हॉटस्पॉट है। इस तरह के प्रोडक्ट को कई और टेलीकॉम कंपनियों ने भी पेश किया है। रिलायंस जियोफाई बेहद ही छोटा डिवाइस है। यह आपके पॉकेट में भी आसानी से आ जाएगा। यह डिवाइस 4जी नेटवर्क को लोकल वाई-फाई नेटवर्क में तब्दील करने का काम करता है। वाई-फाई नेटवर्क आते ही आप अपने फोन, लैपटॉप, और अन्य डिवाइस को इससे कनेक्ट कर सकते हैं। इसके जरिए आप आसानी से अपने पूरे घर को ऑनलाइन बना सकते हैं और इसकी बैटरी को फिर से चार्ज करना भी संभव है। इसका मतलब है कि आप इस डिवाइस को घर में इस्तेमाल कर सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर उसे बाहर भी ले जा सकते हैं।

मज़ेदार बात यह है कि आप अपने मोबाइल पर जियो ज्वाइन ऐप का इस्तेमाल करके जियोफाई के जरिए फोन कॉल या मैसेज भेज सकते हैं। अगर आपका फोन 4जी सपोर्ट भी नहीं करता है तो आप रिलायंस जियो का नेटवर्क इस्तेमाल कर पाएंगे।

रिलायंस जियोफाई डिवाइस रिलायंस जियो सिम के साथ आता है। एक्टिवेट करने के बाद आप इसे अपने फोन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ज़रूरत पड़ने पर आप दूसरे ऑपरेटर के सिम कार्ड को भी जियोफाई डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं।

रिलायंस जियोफाई ऐसे खरीदें
नजदीकी रिलायंस डिजिटल/ रिलायंस डिजिटल एक्सप्रेस मिनी स्टोर में जाएं और जियोफाई खरीद लें। आप साथ में एक पासपोर्ट फोटो, फोटो आईडी और एड्रेस प्रूफ ले जाना मत भूलें। आपको एक फॉर्म भरना होगा, इसके बाद आपके नंबर को एक्टिवेट कर दिया जाएगा। इसके बाद टेलीवेरिफिकेशन के लिए 180089011977 नंबर पर कॉल करना होगा।

स्टोर एग्जीक्यूटिव का कहना है कि इस प्रक्रिया में चार घंटे का वक्त लगता है। लेकिन हम अपने अनुभव से बता रहे हैं कि रिलायंस जियो कनेक्शन को एक्टिवेट होने में एक दिन का वक्त लग जाता है।

रिलायंस जियोफाई की कीमत और टैरिफ प्लान
जियोफाई की कीमत 1999 रुपये है।  प्रिव्यू ऑफर 90 दिनों के लिए है या व्यवसायिक लॉन्च तक, जो भी पहले हो। इसका मतलब है कि आप कम से कम तीन महीने तक तो मुफ्त इंटरनेट का फायदा उठा ही पाएंगे। वास्तविक कीमत के बारे में नहीं सोचते हम अगर गुणा-भाग करें तो आप हर महीने 1,000 रुपये से भी कम खर्च कर अनलिमिटेड इंटरनेट का फायदा उठा पाएंगे।

Comments

  1. Please send me the link for latest firmware available for JioFi M2S router. existing version is PEG_M2S_B04
    Email: manish.kulshreshtha69@gmail.com

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

JIOFI M2 Router का Firmware कैसे Upgrade करें ?

                                                                    Old Interface  New Interface Please drop you email id in comment box  and i'll send you latest firmware of JIOFI M2 Router. Price @ 99 Rs. GST BILLING SOFTWARE FOR ALL BUSINESS AT AFFORDABLE PRICE.  CALL OR WHATSAPP  

Do you have any question regarding JIOFI M2 Router ?

If You Have any Question regarding JIOFI M2 Router , Then you can ask your question in comment Box.